एसटीडी (यौन संचारित रोग या संक्रमण) क्या है।

यौन संचारित संक्रमण (एसटीआई), जिसे यौन संचारित रोग (एसटीडी) भी कहा जाता है, यौन क्रिया द्वारा फैलने वाले संक्रमण हैं।

आपको एसटीडी कैसे हो सकता है।

एसटीआई योनि संभोग, गुदा मैथुन, ओरल सेक्स, एक संक्रमित व्यक्ति के साथ त्वचा के निकट संपर्क, यौन खिलौने साझा करने, संक्रमित स्रावों के संपर्क में आने और इतने पर द्वारा प्रेषित होते हैं।

कारण संबंधी जीव:
ये बैक्टीरिया, वायरस, कवक या परजीवी से हो सकते हैं।
सामान्य जीवाणु एसटीआई:
सिफलिस, गोनोरिया, क्लैमाइडिया, चैंक्रॉयड, माइकोप्लाज्मा, यूरियाप्लाज्मा
सामान्य वायरल एसटीआई:
एचआईवी, मानव पैपिलोमा वायरस (एचपीवी), हरपीज सिंप्लेक्स 1 (मौखिक दाद), हरपीज सिंप्लेक्स 2 (जननांग दाद), हेपेटाइटिस बी, हेपेटाइटिस सी
सामान्य कवक एसटीआई:
कैंडिडिआसिस
कुछ परजीवी एसटीआई:
ट्राइकोमोनिएसिस, खुजली, केकड़ा जूं

यदि दोनों पार्टनर में से किसी को एसटीडी नहीं है तो क्या एसटीआई हो सकता है?

नहीं। यदि दोनों साझेदार साफ हैं, तो ट्रांसमिशन का कोई खतरा नहीं है। याद रखने वाली बात यह है कि एसटीआई महीनों से सालों तक कोई लक्षण पैदा नहीं कर सकते हैं। कुछ एसटीआई के लिए, एक व्यक्ति एक वाहक हो सकता है और बीमारी से पीड़ित नहीं हो सकता है। इसलिए, अपनी स्थिति जानने के लिए एसटीआई के लिए जांच करवाना महत्वपूर्ण है। अगर जल्दी पता चल जाए तो ज्यादातर एसटीआई आसानी से इलाज योग्य हैं।

क्या एसटीडी बिना सम्बन्ध के हो सकता है?

इनमें से कुछ बीमारियों के गैर-यौन संक्रमण हो सकते हैं। एचआईवी, हेपेटाइटिस बी, हेपेटाइटिस सी संक्रमित सुइयों के माध्यम से या रक्त आधान द्वारा प्रेषित किया जा सकता है। कई मामलों में, इन रोगों को प्रसारित करने के लिए गैर बाँझ चिकित्सा उपकरणों का उपयोग भी प्रलेखित किया गया है।

यौन संचारित रोग के लक्षण (symptoms) क्या है

इतने सारे अलग-अलग एसटीआई हैं कि संकेतों और लक्षणों की एक विस्तृत स्पेक्ट्रम है। इनमें से कई बीमारियों में (लेकिन सभी में नहीं), यौन अंग प्रभावित होते हैं। साथ ही, इनमें से कई में, अन्य अंगों और अंग प्रणालियां भी प्रभावित होती हैं, विशेष रूप से लंबे समय तक चलने वाले मामलों में। इनमें से कुछ लक्षणपूर्ण नहीं हो सकते हैं, जबकि कुछ अन्य लक्षण काफी देर से प्रकट हो सकते हैं।

यौन संचारित रोग (एसटीडी) के सामान्य लक्षण

• अल्सर / घाव / फफोले निजी भागों पर या गुदा या मुंह के आसपास।
  • जननांग क्षेत्र में अनियमित वृद्धि (warts)।
  • असामान्य महक और योनि स्राव
  • लिंग से निर्वहन।
  • शरीर के निजी क्षेत्रों पर दाने / खुजली।
  • संभोग करते समय दर्द।
  • संभोग के बाद योनि से रक्तस्राव या धब्बा।
  • पेट के निचले हिस्से में दर्द।
  • जननांग क्षेत्र में ग्रंथियों का दर्द या सूजन।

मुझे एसटीआई परीक्षण (STDs Test) कहां मिल सकता है?

सरकारी या निजी अस्पतालों में एसटीआई क्लीनिक। यदि आवश्यक हो, तो आप परीक्षण और उपचार के बारे में सलाह के लिए डॉक्टरों द्वारा सहायता प्रदान करने वाली ऑनलाइन सेवाओं की तलाश कर सकते हैं।

Facebook Comments

DrSafeHands

DrSafeHands is India’s leading digital health platform for sexual health and mental health. We offer confidential support by caring doctors and healthcare professionals. For anyone in need, we are just one call away.

Get great tips by experts on Women's Health, Men's Health and relationships

Get great content delivered straight to your inbox every week, just a click away, Sign Up Now. Our promise = No spam
Email address